Toll Free Number -1800 889 1030 of Atal Pension Yojana    (New NPS-CRA toll-free number 1800 210 0080. The old number will be discontinued shortly.)                                                       Go Paperless Opt for an Email Annual Transaction Statement                      Protean CRA is migrating shortly from https://enps.nsdl.com to https://enps.nps-proteantech.in      ;      Click Here for Aadhaar Seeding of APY Subscribers                       Are you interested in undergoing online training on NPS/APY(including central/state/autonomous body subscriber), if so please  Click Here                       As per PFRDA guidelines, contribution payment in NPS Tier II A/c through Credit Card is not permitted. Use other modes of payment such as Net Banking/ Debit Card / UPI for contributing in Tier II.                                         You can view your NPS Transactions in Consolidated Account Statement (CAS) shared by your Depository i.e. NSDL and CDSL. To add NPS Transactions in your CAS, Click Here.           

शिकायत

एनएसडीएल-सीआरए ने बहुस्तरीय शिकायत निवारण सिस्टम तैयार किया है जो आसानीसे उपयोग किया जा सकनेवाला, सरल, त्वरित, प्रतिक्रियात्मक और प्रभावी है. आपके पास अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं :

वेबआधारित इंटरफेस :अभिदाताअपने खाते में लॉग-इन करने के माध्यम से एनपीएसके अंतर्गत किसीभी संस्थाके विरूद्ध अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके अतिरिक्त वे शिकायत/पूछताछ करनेके लिए इस वेबसाइटपर दिए ‘Subscriber Corner‘ के अंतर्गत ‘Log Your Grievance / Enquiry‘ पर जाकर भी शिकायत दर्जकरा सकते हैं। इस मंच के माध्यमसे अभिदाता प्रान विवरणके बिनाभी अपनी शिकायत/पूछताछ दर्ज करा सकते हैं। सफलता पूर्वक शिकायत दर्ज होने पर, भविष्यके संदर्भ हेतु स्क्रीन पर एक टॉकन नंबर प्रदर्शित होगा

कॉल सेंटर/इंटरेक्टिव वायसरिसपॉंस सिस्टम (आईवीआरः अभिदाता,एनएसडीएल-सीआरए के टॉल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अभिदाता को शिकायत दर्ज कराने के लिए टी-पिन के उपयोग के माध्यम से स्वंयंको प्रमाणित करना होता है। सफलता पूर्वक शिकायत दर्ज होने पर, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि द्वारा भविष्यके किसीभी प्रकार के संदर्भके लिए एकटोकन नम्बर आंबटित किया जाएगा।

वास्तविक फॉर्म : अभिदाता एक निर्धारित प्रारूप में संबंधित नोडल कार्यालय के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अभिदाता प्रमाणिकरणके साधन के रूपमें फॉर्म पर प्रानका उल्लेख करना होता है। संबंधित नोडल कार्यालय के पास फॉर्म जमा कराने पर, अभिदाता को एक पावती रसीद दी जाएगी। एनएसडीएल-सीआरए द्वारा एक टॉकन नंबंर आप को ई-मेलके जरिए भेजा जाएगा (यदि ई-मेलआईडी पंजीकृत है), अन्यथा इसे संबंधित नोडल कार्यालय को मेलके जरिए भेज दिया जाएगा।

  • अभिदाताकी ओरसे शिकायत दर्जकराने के लिए संबंधित नोडल कार्यालय से संपर्क करना होता है |
  • अभिदाता उपयुक्त कार्रवाई हेतु शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, पीएफआरडीए, बी -14/ए, छत्रपति शिवाजी भवन, कुतुब इंस्टीट्युशनल एरिया, कटवारियासराय, नईदिल्ली- 110016 (ई-मेल grc@pfrda.org.in) को भी लिख सकते हैं।

अभिदाता द्वारा जबभी कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है, तो जिस संस्थाके विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई गई है उसे एक सिस्टम जनरेटिड अलर्ट भेजा जाता है। उसके बाद संबंधित संस्था शिकायत का निवारण करती है और निवारणके बाद उसका विवरण सीआरएको भेजती है।

जबभी अभिदाता सीआरए वेबासाइट पर कोई शिकायत दर्ज कराता है तो प्रत्येक शिकायत कर्ताको एक यूनिक टोकन नंबर दिया जाता है। अभिदाता इस टोकन नंबर का इस्तेमाल कॉलसेंटरया सीआरए वेबसाइट के माध्यमसे अपनी शिकायत की स्थिति जाननेके लिए कर सकता है। दर्ज कराई शिकायतकी स्थितिकी जांच करने के लिए कृपया ‘सब्सक्राइबर कॉर्नर‘ के अंतर्गत ‘लॉगयोअर ग्रीयवांस/इंक्वायरी‘ पर क्लिक करें।

अभिदाता नोडल कार्यालय को निम्न्लिखित तरह के शिकायतों के लिए संपर्क कर सकता है:

  • प्रान किट प्राप्त नहीं होने पर।
  • प्रान किट को दुबारा मुद्रित करने के लिए।
  • आई-पिन/टी- पिन दुबारा जारी करने के लिए।
  • अभिदाता विवरण संशोधन अनुरोध जैसे व्यक्तिगत विवरण, नामिति करण विवरण, रोजगार विवरण, पैन विवरण इत्यादिमें परिवर्तन/संशोधन संबंधी अनुरोध लम्बित होनेपर
  • अभिदाता स्थानांतरण (आईएसएस-1 फॉर्म) संबंधी अनुरोध संसाधित करने में विलम्ब
  • नोडल कार्यालय द्वारा अंशदान अपलोड नहीं करने पर
  • नोडल कार्यालय द्वारा अंशदान अपलोड करने में विलम्ब कर नेपर
  • ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट प्राप्त नहीं होने पर
  • आहरण अनुरोध लंबित होने पर

यदि अभिदाता अपनी शिकायतके निपटान से संतुष्ट नहीं है तोवे उपयुक्त कार्रवाई करने हेतु शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (जीआरसी), पीएफआरडीए को नीचे उल्लिखित पते पर लिख सकतेहैं।

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, पेंशन निधिविनियामक और विकास प्राधिकरण, पीएफआरडीए, बी -14/ए, छत्रपति शिवाजी भवन, कुतुब इंस्टीट्युशनल एरिया, कटवारिया सराय, नईदिल्ली- 110016, ई-मेल : grc@pfrda.org.in

एनपीएस इन्फोरमेशन डेस्क टॉल फ्री नम्बर (पीएफआरडीए में) : 1800 110 708

एनपीएस प्रक्रिया/दिशानिर्देशों आदि पर नवीनतम अपडेट्स पीएफआरडीए वेबसाइट (www.pfrda.org.in) / सीआरए वेबसाइट (www.npscra.nsdl.co.in) पर उपलब्ध हैं। अभिदाताओं एनपीएस के बारे में अधिक जानकारी के लिए बताई गई वेबसाइट्स देख सकते हैं।