एनएसडीएल-सीआरए ने बहुस्तरीय शिकायत निवारण सिस्टम तैयार किया है जो आसानीसे उपयोग किया जा सकनेवाला, सरल, त्वरित, प्रतिक्रियात्मक और प्रभावी है. आपके पास अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं :
वेबआधारित इंटरफेस :अभिदाताअपने खाते में लॉग-इन करने के माध्यम से एनपीएसके अंतर्गत किसीभी संस्थाके विरूद्ध अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके अतिरिक्त वे शिकायत/पूछताछ करनेके लिए इस वेबसाइटपर दिए ‘Subscriber Corner‘ के अंतर्गत ‘Log Your Grievance / Enquiry‘ पर जाकर भी शिकायत दर्जकरा सकते हैं। इस मंच के माध्यमसे अभिदाता प्रान विवरणके बिनाभी अपनी शिकायत/पूछताछ दर्ज करा सकते हैं। सफलता पूर्वक शिकायत दर्ज होने पर, भविष्यके संदर्भ हेतु स्क्रीन पर एक टॉकन नंबर प्रदर्शित होगा
कॉल सेंटर/इंटरेक्टिव वायसरिसपॉंस सिस्टम (आईवीआरः अभिदाता,एनएसडीएल-सीआरए के टॉल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अभिदाता को शिकायत दर्ज कराने के लिए टी-पिन के उपयोग के माध्यम से स्वंयंको प्रमाणित करना होता है। सफलता पूर्वक शिकायत दर्ज होने पर, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि द्वारा भविष्यके किसीभी प्रकार के संदर्भके लिए एकटोकन नम्बर आंबटित किया जाएगा।
वास्तविक फॉर्म : अभिदाता एक निर्धारित प्रारूप में संबंधित नोडल कार्यालय के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अभिदाता प्रमाणिकरणके साधन के रूपमें फॉर्म पर प्रानका उल्लेख करना होता है। संबंधित नोडल कार्यालय के पास फॉर्म जमा कराने पर, अभिदाता को एक पावती रसीद दी जाएगी। एनएसडीएल-सीआरए द्वारा एक टॉकन नंबंर आप को ई-मेलके जरिए भेजा जाएगा (यदि ई-मेलआईडी पंजीकृत है), अन्यथा इसे संबंधित नोडल कार्यालय को मेलके जरिए भेज दिया जाएगा।
अभिदाता द्वारा जबभी कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है, तो जिस संस्थाके विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई गई है उसे एक सिस्टम जनरेटिड अलर्ट भेजा जाता है। उसके बाद संबंधित संस्था शिकायत का निवारण करती है और निवारणके बाद उसका विवरण सीआरएको भेजती है।
जबभी अभिदाता सीआरए वेबासाइट पर कोई शिकायत दर्ज कराता है तो प्रत्येक शिकायत कर्ताको एक यूनिक टोकन नंबर दिया जाता है। अभिदाता इस टोकन नंबर का इस्तेमाल कॉलसेंटरया सीआरए वेबसाइट के माध्यमसे अपनी शिकायत की स्थिति जाननेके लिए कर सकता है। दर्ज कराई शिकायतकी स्थितिकी जांच करने के लिए कृपया ‘सब्सक्राइबर कॉर्नर‘ के अंतर्गत ‘लॉगयोअर ग्रीयवांस/इंक्वायरी‘ पर क्लिक करें।
अभिदाता नोडल कार्यालय को निम्न्लिखित तरह के शिकायतों के लिए संपर्क कर सकता है:
यदि अभिदाता अपनी शिकायतके निपटान से संतुष्ट नहीं है तोवे उपयुक्त कार्रवाई करने हेतु शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (जीआरसी), पीएफआरडीए को नीचे उल्लिखित पते पर लिख सकतेहैं।
शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, पेंशन निधिविनियामक और विकास प्राधिकरण, पीएफआरडीए, बी -14/ए, छत्रपति शिवाजी भवन, कुतुब इंस्टीट्युशनल एरिया, कटवारिया सराय, नईदिल्ली- 110016, ई-मेल : grc@pfrda.org.in
एनपीएस इन्फोरमेशन डेस्क टॉल फ्री नम्बर (पीएफआरडीए में) : 1800 110 708
एनपीएस प्रक्रिया/दिशानिर्देशों आदि पर नवीनतम अपडेट्स पीएफआरडीए वेबसाइट (www.pfrda.org.in) / सीआरए वेबसाइट (www.npscra.nsdl.co.in) पर उपलब्ध हैं। अभिदाताओं एनपीएस के बारे में अधिक जानकारी के लिए बताई गई वेबसाइट्स देख सकते हैं।